"बाद में रैट-होल खनन की सलाह दी गई...": सुरंग बनाने वाले विशेषज्ञों ने बचाव अभियान के बारे में विस्तार से बताया

 

नई दिल्ली: सुरंग बनाने वाले विशेषज्ञ अर्नोल्ड के अनुसार, उत्तराखंड में ध्वस्त सिल्क्यारा सुरंग के नीचे फंसे 41 लोगों को मुक्त कराने के लिए बचने के छेदों की ड्रिलिंग के लिए "नरम, धीरे" दृष्टिकोण और पहले से ही नाजुक और "अभी भी चल रहे" पहाड़ी इलाके पर बरमा के प्रभाव का आकलन महत्वपूर्ण था। 17 दिनों के सटीक बचाव अभियान के सफल निष्कर्ष पर पहुंचने के कुछ घंटों बाद डिक्स ने बुधवार को एनडीटीवी को बताया।

सुरंग बनाने के विशेषज्ञ और इंजीनियरिंग के प्रोफेसर अर्नोल्ड डिक्स ने भी एनडीटीवी को बताया कि वह 'रैट होल' खनिकों से आश्चर्यचकित नहीं हैं - 2014 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा असुरक्षित होने और पर्यावरण प्रदूषण का कारण बनने के कारण खनन प्रक्रिया के अभ्यासकर्ताओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। उत्तराखंड सुरंग बचाव।

"मेरा विचार था कि हमें धीरे-धीरे आगे बढ़ने की ज़रूरत थी... मुझे विश्वास था कि जब तक हमने अपना समय लिया और सावधान रहे, कोई भी घायल नहीं होगा। इसलिए हमें 'धीरे-धीरे, धीरे-धीरे' जाना था और अंत में, हमने अपना लक्ष्य हासिल कर लिया एक समय में मिशन 100 मिमी... हाथ से खुदाई, प्रोफेसर डिक्स ने समझाया, "यह महत्वपूर्ण था क्योंकि हम पहाड़ को परेशान नहीं करना चाहते थे और एक और हिमस्खलन या गड़बड़ी पैदा नहीं करना चाहते थे।"

"मुझे अनुमान था कि 'रैट होल' खनन में सफलता मिलेगी। यह मेरी दी गई सलाह का हिस्सा था क्योंकि मैं देख सकता था कि इस्तेमाल की जाने वाली हर बड़ी मशीन के साथ पहाड़ की प्रतिक्रिया अधिक गंभीर थी।"

सुरंग ढहने के तुरंत बाद के दिनों में, बचाव दल ने बड़ी अर्थ ड्रिलिंग मशीनों या बरमा का उपयोग किया। हालाँकि, ये असुरक्षित साबित होंगे क्योंकि ड्रिलिंग के दौरान उत्पन्न कंपन से भूस्खलन की आशंका पैदा हो गई थी; एक अवसर पर ढहे हुए हिस्से से 'खटखटाहट' की आवाज के कारण ड्रिलिंग रोक दी गई थी, जिससे डर पैदा हो गया था कि किसी गुफा में मजदूर दब सकते हैं।

बड़े ड्रिल भी धातु की बाधाओं, विशेष रूप से ध्वस्त सुरंग संरचना से स्टील की छड़ों से टकराने के बाद बार-बार टूटते रहे। इससे लेजर कटर तैनात किए जाने पर अधिक रुकावटें पड़ीं।

इस तरह की चिंताओं के कारण, और निश्चित रूप से, सभी 41 फंसे हुए लोगों को बचाने का अंतिम लक्ष्य, ड्रिलिंग में बार-बार रुकना पड़ा, जबकि विशेषज्ञ ऑनसाइट प्रत्येक कार्रवाई के पेशेवरों और विपक्षों पर बहस कर रहे थे। प्रोफेसर डिक्स ने एनडीटीवी को बताया कि बचावकर्मियों ने लोगों को बचाने के लिए (अंत तक) कई विकल्पों पर विचार किया।

"हम जानते थे कि वे सभी, संभावित रूप से, काम कर सकते हैं। लेकिन हमें जो करना था वह प्रत्येक योजना के लाभों और जोखिमों को संतुलित करना था। हमें बहुत सारी जानकारी प्राप्त हो रही थी - उपग्रहों (इटालियंस के माध्यम से जापानियों से डेटा) और हवाई सर्वेक्षणों से ड्रोन द्वारा, साथ ही सुरंग के भीतर से डेटा।"

उन्होंने बताया, "हम देख सकते थे कि पहाड़ अभी भी हिल रहा था और इसलिए एक और आपदा से बचना था। इसलिए, बचाव अभियान को आगे बढ़ाते हुए हमें सभी विकल्पों को एक-दूसरे के खिलाफ संतुलित करना था।"

प्रोफेसर ने उस बहस का उदाहरण दिया जो ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग शुरू करने के लिए ढह गई संरचना के शीर्ष पर एक नई सड़क बनाने से पहले हुई थी। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ नियमित रूप से अंदर फंसे लोगों के जीवन को बचावकर्मियों और पर्यावरण के जोखिम के साथ संतुलित करने की आवश्यकता पर चर्चा करते हैं।

"हमने बहुत देर तक सोचा क्योंकि हम जानते थे कि इसका पर्यावरण पर असर पड़ेगा। हम भूजल स्तर के बारे में भी चिंतित थे और भूमिगत आपूर्ति को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते थे।"

"हां, हम कितनी धीमी गति से आगे बढ़े, इसके लिए हमारी आलोचना हो रही थी, लेकिन क्योंकि हमारा मिशन जिंदगियां बचाना था, हम अपने काम के क्रम में वास्तव में सावधान थे। हम कई (बचने के) दरवाजे बना रहे थे, हां... लेकिन प्रत्येक कैसे हो सकता है, इसके बारे में सावधान थे दूसरे को प्रभावित करें," उन्होंने कहा।

"हम हमेशा उन्हें सुरक्षित घर लाने वाले थे। हमारे पास कई योजनाएँ थीं... वे इस ('रैट होल' खनिक) तक विफल रहीं, लेकिन अगर यह भी विफल हो गई, तो भी हमारे पास और भी बहुत कुछ था। हम हार नहीं मान रहे थे।"




17 दिनों की सावधानीपूर्वक योजना और सतर्क ड्रिलिंग के बाद, 'रैट होल' खनिकों के प्रयासों के साथ, 41 फंसे हुए मजदूरों में से पहले को मुक्त कर दिया गया, और प्रोफेसर ने कहा कि वह खुशी के आँसू रोए।

जब उनसे पूछा गया कि जब पहला आदमी सामने आया तो उनकी प्रारंभिक प्रतिक्रिया क्या थी, उन्होंने एनडीटीवी से कहा, "अगर आप मेरा चेहरा देख सकते थे, तो आपने कुछ आँसू देखे होंगे और मुझे लगता है कि यह सब कुछ कहता है। कोई शब्द नहीं हैं।"

"मैंने कभी उम्मीद नहीं खोई। मुझे हमेशा लगता था कि हम उन्हें सुरक्षित घर लाएंगे और किसी को चोट नहीं पहुंचेगी। जैसा कि मैंने पहले दिन कहा था... मैंने वादा किया था कि वे क्रिसमस के लिए घर आएंगे।"

उन्होंने कहा, "हमें नहीं पता था कि (बचाव कैसे किया जाएगा) लेकिन हम अपने मिशन को जानते थे। यह एक शानदार टीम थी - भारतीय विशेषज्ञ और विदेश से आए लोग। हमने इसे संभव बनाने के लिए मिलकर काम किया।"

"वास्तव में, सभी लोग स्वयं भी बाहर आ गए। हमें उन्हें स्ट्रेचर पर बाहर लाने की ज़रूरत नहीं पड़ी। वे कह रहे थे 'हाय, आपको देखकर बहुत अच्छा लगा। क्या हम बाहर आ सकते हैं?' और वे बस चले... ठीक है, वास्तव में नहीं चले... रेंगते हुए आगे बढ़े। अंत में, 'धीरे से, धीरे से' कुंजी थी।"

प्रोफेसर ने भारत के इस तरह के सबसे बड़े बचाव कार्य में अपनी भूमिका को नजरअंदाज कर दिया - जिसमें हजारों आपातकालीन कर्मी और कई केंद्रीय और राज्य एजेंसियों के साथ-साथ सेना, वायु सेना और अन्य अर्धसैनिक बल शामिल थे। "मैं दिमाग नहीं हूं... बस एक हिस्सा हूं... शायद मस्तिष्क की एक कोशिका।"

"मेरी कहानी सरल है। मुझे पहले दिन सरकार से फोन आया और बताया कि क्या हुआ था। हमने चर्चा की और फिर, जब चीजें इतनी अच्छी नहीं हुईं, तो मुझे एक और फोन आया जिसमें पूछा गया कि क्या मैं आ सकता हूं।"

"मैंने कहा, 'बेशक'। अच्छे लोग यही करते हैं," प्रोफेसर डिक्स ने कहा, आज सुबह "धन्यवाद" कहने के लिए सुरंग के प्रवेश द्वार के बाहर एक अस्थायी मंदिर में प्रार्थना करने के बाद।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.